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ब्राह्मण क्या हैं? ब्राह्मण क्या हैं? क्या ब्राह्म

ब्राह्मण क्या हैं? ब्राह्मण क्या हैं? क्या ब्राह्मण कोई जाती हैं, या वर्ण हैं, या कुछ और हैं। और हैं तो क्या हैं, जो उसे शास्त्रो मे इतना ऊंचा स्थान दिया गया..!!!

ब्राह्मण जिसका अर्थ सीधे ब्रम्ह से जुडा हैं। अगर देखा जाये तो ब्राह्मण अर्थात् "ब्रह्म जानाती, इति ब्राह्मण" ऐसा कहां गया हैं, मतलब "जो ब्रम्ह को जान चुका हैं, वह ब्राह्मण हैं। जिसे ब्रह्म का ज्ञान, तत्व का ज्ञान हो चुका हैं वही ब्राह्मण हैं। 

पर क्या सच मे ऐसा हैं। जब सृष्टि की रचना हुई, तब सबसे पहले सप्तऋषियो को जन्म दिया गया। जिन्होने कठोर तपस्या से ब्रम्ह ज्ञान को जाना, तब जाके वह ब्राह्मण कहलाये गये। और फिर उन्होने ही, गृहस्थ जीवन की शुरुवात कर, संसार को गृहस्थ आश्रम का पाठ पढ़ाया। अब अगर देखा जायें, तो जो गौत्र हम लगाते हैं, वह सभी इन सप्तऋषियो के नाम से ही हैं । और अगर कुल मे जन्म लेने से ही किसीका वर्ण निर्धारित किया जाये तो इस हिसाब से तो दुनिया का हर एक इन्सान ही ब्राह्मण हो जायेगा। क्योकी इन्सान की उत्पत्ति तो इन 7 सप्तऋषियों के कुल मे ही कही ना कही होगी। उसका मूल उसकी जड़ तो यही हैं ना।
मगर ना ऐसा कुछ हैं, ना ही ऐसा कुछ हो सकता हैं। क्योकी अगर कुल मे उतपन्न होना ही सबकुछ होता तो शायद, वर्ण व्यवस्था की जरुरत समाज को नही पड़ती। 
अब अगर इसके बाद भी समाज चार वर्णो मे विभाजित हुआ, तो भी कुल को प्रधानता किसी वेद, किसी शास्त्र ने कभी प्रदान नही करी । हर चीज कर्म आधारित ही रखी गई । और कर्मो का विभाजन और चयन व्यक्ति के ऊपर था उसे कौनसा कर्म करना हैं। सबने अपने अनुसार अपने कर्म, निर्धारित किये। और उन्हे करने लगे। 
और यही कर्म उनकी पहचान बन गये। जो बाद मे जातियों मे बँट गये।
ब्राह्मण क्या हैं? ब्राह्मण क्या हैं? क्या ब्राह्मण कोई जाती हैं, या वर्ण हैं, या कुछ और हैं। और हैं तो क्या हैं, जो उसे शास्त्रो मे इतना ऊंचा स्थान दिया गया..!!!

ब्राह्मण जिसका अर्थ सीधे ब्रम्ह से जुडा हैं। अगर देखा जाये तो ब्राह्मण अर्थात् "ब्रह्म जानाती, इति ब्राह्मण" ऐसा कहां गया हैं, मतलब "जो ब्रम्ह को जान चुका हैं, वह ब्राह्मण हैं। जिसे ब्रह्म का ज्ञान, तत्व का ज्ञान हो चुका हैं वही ब्राह्मण हैं। 

पर क्या सच मे ऐसा हैं। जब सृष्टि की रचना हुई, तब सबसे पहले सप्तऋषियो को जन्म दिया गया। जिन्होने कठोर तपस्या से ब्रम्ह ज्ञान को जाना, तब जाके वह ब्राह्मण कहलाये गये। और फिर उन्होने ही, गृहस्थ जीवन की शुरुवात कर, संसार को गृहस्थ आश्रम का पाठ पढ़ाया। अब अगर देखा जायें, तो जो गौत्र हम लगाते हैं, वह सभी इन सप्तऋषियो के नाम से ही हैं । और अगर कुल मे जन्म लेने से ही किसीका वर्ण निर्धारित किया जाये तो इस हिसाब से तो दुनिया का हर एक इन्सान ही ब्राह्मण हो जायेगा। क्योकी इन्सान की उत्पत्ति तो इन 7 सप्तऋषियों के कुल मे ही कही ना कही होगी। उसका मूल उसकी जड़ तो यही हैं ना।
मगर ना ऐसा कुछ हैं, ना ही ऐसा कुछ हो सकता हैं। क्योकी अगर कुल मे उतपन्न होना ही सबकुछ होता तो शायद, वर्ण व्यवस्था की जरुरत समाज को नही पड़ती। 
अब अगर इसके बाद भी समाज चार वर्णो मे विभाजित हुआ, तो भी कुल को प्रधानता किसी वेद, किसी शास्त्र ने कभी प्रदान नही करी । हर चीज कर्म आधारित ही रखी गई । और कर्मो का विभाजन और चयन व्यक्ति के ऊपर था उसे कौनसा कर्म करना हैं। सबने अपने अनुसार अपने कर्म, निर्धारित किये। और उन्हे करने लगे। 
और यही कर्म उनकी पहचान बन गये। जो बाद मे जातियों मे बँट गये।