Nojoto: Largest Storytelling Platform

# सिलौटा में सम्पन्न हुआ बाढ़ से ब | Hindi वीडियो

सिलौटा में सम्पन्न हुआ बाढ़ से बचाव व राहत कार्यों का मेगा मॉकड्रिल

बहराइच ।तहसील महसी के बौंडी स्थित सिलौटा के रामघाट पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव व राहत कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के उद्देश्य से मेगा मॉक ड़िªल का आयोजन कर जिला प्रशासन द्वारा अपनी तैयारियों को परखा गया। मॉक ड्रिल की पटकथा के अनुसार घटना स्थल सिलौटा घाट पर घाघरा नदी में एक नाव पलट जाती है। नाव में सवार सभी लोग डूबने लगते हैं और खुद को बचाने के ज़ोर-ज़ोर से बचाव-बचाव की आवाज़ निकालने लगते हैं। डूबते लोगों की मदद की पुकार सुनकर पलक झपकते ही बी कंपनी सेकंड बटालियन पीएसी सीतापुर व एसएसबी के जवान मोटरबोट पर सवार होकर नदी के बीच पहुंच गये और लाइफब्वाय को पानी में फेंककर डूबते हुए लोगों को मोटरबोट में सवार कर उन्हें सुरक्षित नदी के किनारे लेकर आये। 
नदी से रेस्क्यू किये गये लोगों को तत्काल स्ट्रेचर पर लेटा कर मेडिकल कैम्प में लाया गया जहां सीएचसी अधीक्षक फखरपुर डा. नरेंद्र सिंह व डा. अताउर्ररहमान ने बचाये गये लोगों की जांच व प्राथमिक उपचार कर उन्हें स्ट्रेचर के सहारे ही पास खड़ी एम्बुलेन्स पर सवार कराया। जीवनरक्षक उपकरणों से सुसज्जित एम्बुलेन्स पर मौजूद चिकित्सकों ने भी तत्काल पीड़ित व्यक्तियों को साथ लेकर चिकित्सालय की ओर रवाना हो गये। रामघाट पर अपर जिलाधिकारी/इन्सीडेन्ट कमाण्डर व प्लानिंग सेक्शन चीफ गौरव रंजन श्रीवास्तव व अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण/आपरेशन सेक्शन डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी के नेतृत्व में सम्पन्न माकड्रिल इतना जीवन्त था कि नदी के आस-पास मौजूद ग्रामीण इसे वास्तविक घटना समझकर रहे थे। परन्तु जब उन्हें पता चला कि यह मात्र राहत व बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास था तो चेहरे पर दिखने वाला तनाव खत्म हुआ। मॉकड्रिल के दौरान पशुओं के रेस्क्यू का भी रिहर्सल किया गया।
ravendra1662

Ravendra

New Creator

सिलौटा में सम्पन्न हुआ बाढ़ से बचाव व राहत कार्यों का मेगा मॉकड्रिल बहराइच ।तहसील महसी के बौंडी स्थित सिलौटा के रामघाट पर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में बचाव व राहत कार्यों को प्रभावी ढंग से संचालित करने के उद्देश्य से मेगा मॉक ड़िªल का आयोजन कर जिला प्रशासन द्वारा अपनी तैयारियों को परखा गया। मॉक ड्रिल की पटकथा के अनुसार घटना स्थल सिलौटा घाट पर घाघरा नदी में एक नाव पलट जाती है। नाव में सवार सभी लोग डूबने लगते हैं और खुद को बचाने के ज़ोर-ज़ोर से बचाव-बचाव की आवाज़ निकालने लगते हैं। डूबते लोगों की मदद की पुकार सुनकर पलक झपकते ही बी कंपनी सेकंड बटालियन पीएसी सीतापुर व एसएसबी के जवान मोटरबोट पर सवार होकर नदी के बीच पहुंच गये और लाइफब्वाय को पानी में फेंककर डूबते हुए लोगों को मोटरबोट में सवार कर उन्हें सुरक्षित नदी के किनारे लेकर आये। नदी से रेस्क्यू किये गये लोगों को तत्काल स्ट्रेचर पर लेटा कर मेडिकल कैम्प में लाया गया जहां सीएचसी अधीक्षक फखरपुर डा. नरेंद्र सिंह व डा. अताउर्ररहमान ने बचाये गये लोगों की जांच व प्राथमिक उपचार कर उन्हें स्ट्रेचर के सहारे ही पास खड़ी एम्बुलेन्स पर सवार कराया। जीवनरक्षक उपकरणों से सुसज्जित एम्बुलेन्स पर मौजूद चिकित्सकों ने भी तत्काल पीड़ित व्यक्तियों को साथ लेकर चिकित्सालय की ओर रवाना हो गये। रामघाट पर अपर जिलाधिकारी/इन्सीडेन्ट कमाण्डर व प्लानिंग सेक्शन चीफ गौरव रंजन श्रीवास्तव व अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण/आपरेशन सेक्शन डॉ. पवित्र मोहन त्रिपाठी के नेतृत्व में सम्पन्न माकड्रिल इतना जीवन्त था कि नदी के आस-पास मौजूद ग्रामीण इसे वास्तविक घटना समझकर रहे थे। परन्तु जब उन्हें पता चला कि यह मात्र राहत व बचाव कार्य का पूर्वाभ्यास था तो चेहरे पर दिखने वाला तनाव खत्म हुआ। मॉकड्रिल के दौरान पशुओं के रेस्क्यू का भी रिहर्सल किया गया। #वीडियो

117 Views